about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

राजस्थान में बैमौसम की बरसात से कहीं खुशी कहीं गम, किसानों की बिजाई हुई प्रभावित

Share it:

बीकानेर (Bikaner)। राजस्थान (Rajasthan) में सावन (Saawan Month) का माह बिन बरसात के ही बीत गया और अब भादवा के माह में इंद्रदेव (Heavy Rain) की मेहरबानी से प्रदेश की धरा पानी से तर हो रही है। जिससे किसानों (Farmers) में कहीं खुशी कहीं गम वाली बात आम हो रही है। जिन किसानों ने पहले बिजाई कर दी उनके बीज खराब होने का गम और जो अब बिजाई करना चाह रहे है उनके लिए कई फसलों की बिजाई का समय ही निकल गया है। इन दिनों जो बरसात हो रही है उससे कुछ जिलों के बारानी खेतों में काश्त करने वाले किसानों के चेहरो पर खुशी की झलक देखने को मिल रही है।

राजस्थान के 29 जिलों में बरसात की चेतावनी, 7 जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिशा कमेटी, भारत सरकार के सदस्य दिल्लू खान कोहरी बतातें है कि राजस्थान में सावन का महीना बीत जाने के बाद अब हो रही बरसात से किसानेां में भी खुशी की लहर है। बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर सहित पश्चिमी राजस्थान(Western Rajasthan) में हो रही बरसात से बारानी खेतों में भी हल चलने लग गए है। किसान बिजाई के काम में लगे है।

राजस्थान में मैासम विभाग (Weather Department) सावन का महीना बीत जाने के बाद अब होने वाली बरसात का प्रतिदिन अलर्ट भी जारी कर रहा है। सावन के बाद अब भादवा माह में रविवार को कुछ जिलों में बरसात ने अपना कहर बरसाया। जयपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, चितौड़गढ़, झुंझनू इत्यादि जिलो मे बरसात ने अपना कहर बरसाया।

चौहटन विधायक की फोटो पर कमेंट करने पर शिक्षक निलंबित

कहीं खुशी कहीं गम
दिशा कमेटी, भारत सरकार के सदस्य दिल्लू खान कोहरी बतातें है कि राजस्थान में सावन का महीना बीत जाने के बाद अब हो रही बरसात से किसानेां में भी खुशी की लहर है। बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में हो रही बरसात से बारानी खेतों में भी हल चलने लग गए है। किसान बिजाई के काम में लगे है।

उन्होने बताया कि बीकानेर जिले में इस बार बरसात देरी से आई, लेकिन किसानों को इससे फायदा होगा। किसानों ने बुवाई का काम शुरु कर दिया है। इससे ग्रामीण इलाकों में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। देरी से बरसात के कारण कहीं बिजाई का काम नही हुआ तो कहीं कम हुआ है। जिससे किसानों के सामने आने वाले समय में रोजी रोटी का सकंट पैदा होगा।


राजस्थान : पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 326 पदों पर होगी सीधी भर्ती

उन्होने बताया कि अब खेतेां में ग्वार, मोठ, मतीरे इत्यादि की बुवाई की गई है। पहले बरसात नही आई अब देरी से आई बरसात से कुछ खेतों में बिजाई का काम नही हो पाया है।

आवारा पशुओं से परेशानी
ग्रामीण क्षेत्रों में बिजाई के बाद किसानों के सामने आवारा पशुओं की समस्या आ जाती है। किसान इससे लिए अपने स्तर पर ही व्यवस्था करते है। ग्राम पंचायत स्तर पर ही कुछ रुपये इक्ट्ठा करके आवारा पशुअेां की समस्या का समाधान करते है। सरकार का इसमें कोई योगदान नही है।

पिछले साल का मुआवजा भी नही
ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को पिछले वर्ष खराब हुई फसलों का मुआवजा अभी तक नही मिला है। जिसके चलते 75 प्रतिशत किसानों को खरीब की फसल का मुआवजा अभी तक नही मिल पाया है। जिसके चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कुसुम योजना में सफल किसानों को ‘सोलर प्रोजेक्ट्स‘ के इंस्टालेशन के लिए अफोर्डेबल ब्याज दरों पर ऋण

कोरोना ने बढ़ाई चिंता
किसानों को कोरोना के चलते अब कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारों की लिस्ट लंबी हेा गई है। अब उन्हे रोजगार नही मिल रहा है, जेाकि चिंता का विषय है। पिलानी में 44 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि चितौड़गढ़, उदयपुर और जयपुर समेत अन्य हिस्सों में भी हल्की बारिश का दौर देखने को मिला है।

राजस्थान : हर ग्राम पंचायत पर लगेंगे ग्राम रक्षक

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

राजस्थान में बैमौसम की बरसात से कहीं खुशी कहीं गम, किसानों की बिजाई हुई प्रभावित First Apperaed At Hello Rajasthan



source https://hellorajasthan.com/rajasthan/jaipur/rajasthan-weather-alert-farmers-are-both-happy-and-sad-over-untimely-rain/104210/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: