about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

जयपुर में 30 ई-रिक्शा देगा कोरोना के प्रति सचेत रहने का संदेश

Share it:

30 e-rickshaws in Jaipur will give a message to be aware of Corona

जयपुर(Jaipur)। कोरोना (Corona) अभी गया नहीं है, इसके मामले रोजाना बढ रहे हैं, लेकिन घबराने की नहीं बल्कि सावचेत रहने की जरूरत है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर ही इसे मात दी जा सकती है। शहरभर में ई-रिक्शा के जरिए हर क्षेत्र, बाजार-सड़क, मोहल्ले-कॉलोनी एवं गली-गली में ऑडियो संदेशों के जरिए जयपुरवासियों (Jaipur) को कोरोना से बचाव एवं सावधानियों के बारे में सावचेत किया जा रहा है। मंगलवार से दोगुनी संख्या में ये रिक्शा कोरोना से बचाव का संदेश शहरभर में देते नजर आएंगे, अभी तक कुल 15 रिक्शा इस कार्य में लगे हुए थे। अब तक ये ई-रिक्शा 5 हजार किलोमीटर अधिक चलकर शहर में कोरोना से बचाव के लिए लोगों को ऑडियो संदेशों (Audio message) के माध्यम से जागरूक कर चुके हैं और आने वाले दिनों में 30 रिक्शा (e-rickshaws)15 हजार किलोमीटर से अधिक की यात्रा करेंगे। 

विधायक की फोटो पर कमेंट करने वाले व्याख्याता को एपीओ मामले में शिक्षक संगठनों ने जताया विरोध

ये ई-रिक्शा शहर के सभी थाना क्षेत्रों में घूम-घूम कर और भीड़-भाड़ की संभावना वाले प्रमुख क्षेत्रों जैसे सब्जी मण्डी, श्रमिक चौखटी, बाजार, दुकानों, फेक्ट्री क्षेत्रों में कोरोना बचाव संदेशों का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। सभी रिक्शा वाले स्वयं भी मास्क लगाकर कोरोना से बचाव के संदेशों वाली टीशर्ट में नजर आ रहे हैं। हर रिक्शा के साथ एक स्वयंसेवक भी है जो माइकिंग सिस्टम पर कोरोना के प्रति सावधान रहने, भीड़भाड़ नहीं करने के लिए लोगों की समझाइश कर रहा है।

सभी रिक्शों पर कोरोना संदेशों के बैनर पोस्टर भी लगाए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा 30 जुलाई से और प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय के क्षेत्र में भी 5 अगस्त से ही रिक्शा एवं ई-रिक्शा के माध्यम से कोरोना बचाव सम्बन्धी ऑडियो संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। अब इनकी संख्या को बढाकर 30 कर दिया गया है। 

अब जेल में बन्दी के पास मोबाईल व प्रतिबंधित सामग्री मिली तो होगा मामला दर्ज

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) जयपुर प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि मंगलवार 11 अगस्त को इन रिक्शा ने आमागढ कच्ची बस्ती मीना पाड़ा, आदर्श नगर, बालाजी कॉलेज, बरकत नगर, सहकार भवन सम्पूर्ण एरिया क्षेत्र में कोरोना सम्बन्धी ऑडियो संदेशों का प्रचार-प्रसार किया। बुधवार को ये रिक्शा देवी नगर, ढेहर का बालाजी, गांधी नगर, गोविन्द नगर, हरमाड़ा क्षेत्र में ऑडियो संदेशों का प्रचार करेंगे। ई-रिक्शा द्वारा सीएमएचओ प्रथम के क्षेत्र में सोमवार तक चारदीवारी एवं अन्य कई क्षेत्रों में प्रचार किया जा चुका है। प्राथमिक रूप से उन क्षेत्रों प्रचार-प्रचार किया गया जहां कोरोना से अधिक लोग पॉजिटिव मिले थे। 

युवतियों को मॉडलिंग का झांसा देकर पोर्न फिल्म शूट कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

 श्री शर्मा ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की पालना करना व करवाना जरूरी है। लोगों को समझाया जा रहा है कि अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें, मुंह और नाक पर मास्क लगावें, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाएं, दो गज की दूरी बनाये रखें, बार-बार साबुन से हाथ धोए तथा सेनेटाइजर का उपयोग करें। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि उनके क्षेत्र में 5 अगस्त से चल रहे प्रचार-प्रसार माईकिंग अभियान को अब और अधिक व्यापक रूप से चलाया जाएगा।  11 अगस्त से आगामी 10 दिवस तक चलने वाले ऑडियो संदेश प्रसार और माईकिंग अभियान में सांगानेर क्षेत्र, मानसरोवर क्षेत्र, मालवीय नगर क्षेत्र, प्रताप नगर  क्षेत्र, लूनियावास क्षेत्र, दुर्गापुरा क्षेत्र, झालाना डूंगरी क्षेत्र और जगतपुरा क्षेत्र के अलावा शहर के विभिन्न स्थलों पर ई-रिक्शों द्वारा कोरोना संदेश का निरंतर प्रचार प्रसार कर आमजन को जागरूक किया जाएगा।

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

जयपुर में 30 ई-रिक्शा देगा कोरोना के प्रति सचेत रहने का संदेश First Apperaed At Hello Rajasthan



source https://hellorajasthan.com/rajasthan/jaipur/30-e-rickshaws-in-jaipur-will-give-a-message-to-be-aware-of-corona/104589/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: