about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर बीएसडीयू में स्किल कार्निवल का आयोजन

Share it:

BSDU to Celebrate Skill Carnival on the occasion of World Skill Day on 15th July, 2020

जयपुर। भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर ने 15 जुलाई 2020 को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर स्किल कार्निवल का आयोजन किया है। इस एक सप्ताह लंबे कार्निवल की थीम कुशल युवा के लिए कौशल’ रखी गई है। कौशल की शक्ति को बढ़ावा देने और कौशल विकास और तकनीकी व्यावसायिक शिक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस स्किल कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है। कार्निवल 12 जुलाई को शुरू हुआ और 18 जुलाई को समाप्त होगा।

इस स्किल कार्निवल के असाधारण आयोजन के तहत 1 लाख से अधिक प्रतिभागियों के पंजीकरण करने की उम्मीद है। एक हफ्ते के इस कार्निवल के दौरान अनेक आयोजन होंगे, जिनमें फ्यूचर स्किल्स पर वेबिनार, स्किल वर्कशॉप्स, ऑनलाइन स्किल क्विज और कैरियर गाइडेंस सेशन जैसे कार्यक्रम भी शामिल हैं।

डॉ. नीरज कुमार पवन (आईएएस) आरएसएलडीसी के चेयरमैन और श्रम, कौशल, रोजगार और उद्यमिता विभाग के सचिव ने कहा, “मुझे बीएसडीयू के साथ हाथ मिलाने और राजस्थान के युवाओं के लिए इस महान अवसर का हिस्सा बनने पर सौभाग्यशाली होने का अनुभव हो रहा है। हमें यह जानकर खुशी हुई कि राजस्थान कौशल में अपनी क्षमता बढ़ा रहा है। मैं युवाओं से संबंधित इस शानदार आयोजन के लिए भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर को बधाई देता हूं।”

बीएसडीयू के प्रेसीडेंट प्रो. अचिंत्य चौधरी कहते हैं, ‘‘ स्किल कार्निवल के आयोजन का उद्देश्य व्यावसायिक शिक्षा के महत्व को सामने लाना है, ताकि नए दौर के न्यू नार्मल में काम करने में आसानी हो सके। इस दौरान सप्ताह भर की गतिविधियों में ऐसे आयोजन भी किए जाएंगे, जिनकी सहायता से दैनिक आजीविका के लिए व्यावसायिक कौशल के महत्व को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।“

कोरोना वायरस के खतरे ने हालांकि समूचे राष्ट्र को संकट के कगार पर पहुँचा दिया है, लेकिन इस स्थिति ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि आर्थिक रूप से मजबूत बने रहने के लिए हमें आत्मनिर्भर बनना होगा। और कठिन समय में वही लोग सबसे आत्मनिर्भर होते हैं, जो कुशल होते हैं और ऐसे लोग ही ‘आत्म निर्भर भारत’ के सपने को पूरा कर सकते हैं।

बीएसडीयू के स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स के प्रिंसिपल प्रो. रविकुमार गोयल ने कहा, ‘‘विश्व युवा कौशल दिवस दरअसल युवाओं को सीखने के कौशल के लिए एक जुनून विकसित करने के लिहाज से प्रेरित करने का दिन है और इसलिए बीएसडीयू, कौशल शिक्षा के महत्व को बढ़ाने के लिए स्किल कार्निवल का आयोजन कर रहा है। इस तरह के आयोजन से युवाओं की सफलता की कहानियां साझा करके छात्रों और उनके अभिभावकों के बीच कौशल शिक्षा के महत्व को नए सिरे से रेखांकित किया जा सकेगा।‘‘

स्किल कार्निवल में कैसे भाग लें?

वर्तमान महामारी को देखते हुए सभी इवेंट्स ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे और इस दौरान छात्रों की रचनात्मक प्रतिभा को बढ़ावा देते हुए उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी, साथ ही कौशल आधारित व्यावसायिक शिक्षा के महत्व पर जागरूकता भी फैलाई जाएगी।

स्किल कार्निवल के प्रमुख इवेंट्स में शामिल हैं- फ्यूचर स्किल्स पर वेबिनार, स्किल वर्कशॉप्स, ऑनलाइन स्किल क्विज और कैरियर गाइडेंस सेशन, आदि होंगें। सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को भागीदारी प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। प्रतियोगिता और भागीदारी के नियम के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- https://ruj-bsdu.in/

हम विभिन्न स्कूलों/कॉलेजों/विश्वविद्यालयों, संकाय सदस्यों, उभरते उद्यमी और विभिन्न राष्ट्रीयताओं के पेशेवरों और सभी छात्रों की भागीदारी को प्रोत्साहित करते हैं। आयोजन सभी के लिए निशुल्क और खुला है।



source https://hellorajasthan.com/news/rajasthan/96237/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: