about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

राजस्थान: तेज अंधड़ के बाद मौसम हुआ सुहाना, इन जिलो में अलर्ट जारी

Share it:

जयपुर। प्रदेश की राजधानी सहित अन्य जिलों में बुधवार सांय 5 बजे आई तेज आंधी से आमजन अस्त व्यस्त हो गया वंही बाद में आई हल्की बरसात से मौसम को खुशनुमा (Weather Forecast in rajasthan)बना दिया। तेज अंधड़ (Thunder Storm) के साथ आए धूल भरे गुब्बार ने पूरी राजधानी को ढक लिया। मौसम विभाग ने पूर्व में इसके लिए चेतावनी भी जारी की थी। तेज आंधी से सामान्य जनजीवन अस्त हो गया। हालांकि कोरेाना महामारी के बीच बाजार अभी तक खुले नही है जिस कारण किसी तरह का नुकसान नही हुआ।
दरअसल पिछले कई दिनों से प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बरसात हो रही थी। मौसम विभाग ने 5 से 10 मई तक तेज अंाधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की थी। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, चितौड़गढ़, दौसा, भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, अजमेर जिलों में चेतावनी के बाद से ही हल्क बरसात और आंधी के समाचार मिल रहे है।

पीएम मोदी पर भारत का भरोसा और मजबूत हुआ : आईएएनएस-सीवोटर सर्वेक्षण

इन जिलों में बदली फिजा

-बीकानेर में बादलवाही छाने और दक्षिणी हवा चलने से गर्मी ने रौद्ररूप दिखाना शुरू कर दिया है। बुधवार को शहर का पारा 42 डिग्री सेल्सियष के पार पहुंच गया। हालांकि मौसम विभाग ने 8 मई तक तेज हवा के साथ आंधी आने, बादल छाए रहने, बारिश के आसार बने रहने और तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने का अंदेशा जाताया है। प्रदे श में मई माह के पहले पखवाड़े में पूर्वोत्तर इलाकों में गर्मी के तेवर नर्म रहने की संभावना है। अंधड़ व बारिश के चलते पूर्वोत्तर भागों में अगले एक दो दिन गर्मी का असर कम रहने वाला है। हालांकि बीकानेर में आंधी और बारिश दोनों की आशंका जरूर जताई गई है लेकिन अगले दो दिन में तापमान बढ़ने की सम्भावना भी व्यक्त की है।  मौसम विभाग ने  अगले 24 घंटों में बीकानेर के साथ-साथ श्रीगंगानगर,चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, झुंझुनूं, सीकर,दौसा, भरतपुर, जयपुर, अलवर, करौली, धौलपुर, कोटा,बूंदी, अजमेर, टोंक, बारां में भी अंधड़ के साथ छींटे गिरने के कयास लगाए हैं।

इस प्रदेश में घर बैठे निःशुल्क ले सकेंगे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं

लू चलेगी, पारा पहुंचेगा 44 पार

बीकानेर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं समेत राज्य के पश्चिमी मैदानी इलाकों में अगले 48 घंटे में लू चलने   की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी इलाकों में विक्षोभ के असर से सक्रिय चक्रवाती तंत्र के कारण प्रदेश के पूर्वोत्तर भागों के 19 जिलों में अगले 24 घंटे में भी अंधड़ और मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने के संकेत हैं। बीते 24 घंटे में  बीकानेर, जयपुर, श्रीगंगानगर समेत प्रदेश के कई इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश हुई। गर्मी के तेवर पारे में गिरावट होने पर नर्म रहे। बुधवार सुबह जयपुर समेत करौली,चूरू,दौसा,झुंझुनूं,टोंक, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां,हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में मेघगर्जन व अंधड़ का दौर चला। कुछ इलाकों में छितराई बौछारें भी बुधवार सुबह गिरी। बीती देररात तक करीब आधे घंटे तक जयपुर और आस पास के इलाकों में मेघगर्जन के साथ तेज बौछारें गिरने पर रात में गर्मी के तेवर नर्म रहे।

रामायण की हालिया लोकप्रियता इसकी पहले की सफलता का नतीजा : दीपिका चिखलिया

बादल बरसे नहीं, दिन भर लुू ने झुलसाया
बुधवार सुबह बीकानेर शहर में मेघगर्जन हुआ, लेकिन बरसे नहीं। दोपहर तक  बादल आकाश में छाए थे लेकिन वे सिर्फ  शो-पीस बने रहे। बादल नहीं बरसने से गर्म हवा चलती रही और लोगों का जीना दुभर कर दिया।  वहीं करीब 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही पश्चिमी हवा के बावजूद सुबह गर्मी का असर कम रहा है। शहर  में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

मई शुरू होते ही पड़ने लगी गर्मी
मई माह के शुरू होते ही धूप की तीखी चुभन पड़ने लगी है। एक तरफ तो तेज गर्मी दूसरी तरफ लॉकडाउन का असर होने से गर्मी की तीव्रता और ज्यादा महसूस की जा रही है।  घरों से न निकलने के बाद भी माह के प्रारंभिक समय में ही गर्मी के तेवर दिखना शुरू कर रही है और धीरे-धीरे गर्मी के कारण तापमान बढ़ रहा है। चारों तरफ हो रहे तीखे गर्मी के एहसास के चलते नगरवासी हलाकान हो चुके हैं। जिस तरह से गर्मी के तेवर पड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। उससे ऐसा लग रहा है कि आगामी समय में गर्मी का यह मौसम तेज धूप के साथ ही गर्म लू के थपेड़ों का एहसास कराएगा। वर्तमान समय में हो रही स्थिति को देखते हुए इस माह में तेज गर्मी का नजारा दिखाई देने लगा है। लॉकडाउन के चलते नगर का बाजार बंद होने के कारण इस समय आम लोगों को गर्मी की तीखी चुभन से राहत देने के लिए गमछे एवं मुंह को ढकने में उपयोग आने वाले रूमाल भी नहीं मिल पा रहे हैं।

कांग्रेस विधायक ने कहा ‘‘जब अल्कोहल से हाथ धोने पर कोरोना भाग सकता है तो पीने से क्यों नही’’

लू के थपेड़ों से लोग हुए बेहाल
गर्मी के तीखे तेवर लगातार बढ़ते जा रहे है और मई के पहले सप्ताह में नगर का पारा 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। जिससे गर्मी के तेवर पहले की अपेक्षा और अधिक बढ़ गए हैं। सुबह होते ही गर्मी का एहसास शुरू हो जाता है और दोपहर तक तो यह अपना रोद्र रूप धारण कर लेता है। साथ ही सड़कों पर निकलने वाले लोगों के लिए गर्मी तीखी चुभन लू के थपेड़े रूप में अपना एहसास कराती है। आने वाले सप्ताह में तीखी चुभन और अधिक बढ़ने की संभावना लग रही है। लगातार गर्म हवाओं के कारण ऐसी स्थितियां आगे भी बनने की संभावनाएं दिखाई दे रही है। लोगों द्वारा इन हवाओं से बचने के लिए पूरे चेहरे को ढक कर बाजारों में निकलने का प्रयास किया जा रहा है।



source https://hellorajasthan.com/news/rajasthan/79903/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: