about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

जयपुर : निस्वार्थ भाव से कर रहे बेजुबानों की सेवा

Share it:

जयपुर(Jaipur News)। वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Virus)को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया गया है। लोग अपने-अपने घरों मे बंद हैं, काम धंधा ठप है। जरूरतमंद लोगों की सहायता करने की सरकार और प्रशासन भी हर संभव कोशिश कर रही है। लेकिन लॉकडाउन के कारण ठेले-खोमचे तक बंद हो जाने की वजह से बेजुबान जानवरों को भी समस्या हो रही है। ऐसे में पशु प्रेमी बेजुबानों की मदद के लिए आगे आए हैं।

राजधानी जयपुर के एक ऐसे ही एक शख्स हैं बनीपार्क निवासी महेश अमरनानी, जो राजधानी के शास्त्री नगर इलाके से लेकर विद्याधर नगर इलाके तक बेजुबान जानवरों को लॉकडाउन पीरियड के दौरान खाना मुहैया करवा रहे हैं। महेश निस्वार्थ भाव से बेजुबान पशुओं का दर्द समझते हुए उनकी सेवा में लगे हुए हैं और रोजाना 150 से 200 बेजुबान जानवरों को चारा, खाना और पानी देते हैं।

महेश अमरनानी प्रौफेश्न से एक आर्टिस्ट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन पीरियड के दौरान बेजुबान जानवरों का भी ख्याल रखने का संदेश दिया तो महेश के मन में इन बेजुबान को खाना पहुंचाने की पहल की और इसके बाद प्रशासन से परमिशन लेकर खुद ही बेजुबान को खाना पहुंचाते है। वह सुबह 6 बजे उठने के बाद सबसे पहले इनके लिए खाना बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही गाय और अन्य जानवरों के लिए चारे की भी व्यवस्था करते हैं। उसके बाद अपनी गाड़ी में खाना, चारा और अन्य सामान लेकर शास्त्री नगर से लेकर विद्याधर नगर क्षेत्र तक इन बेजुबानों को खाना खिलाते हैं। इसी तरह दोपहर 2 बजे के बाद से ही इन जानवरों के लिए शाम के खाने की तैयारी में जुट जाते हैं।



source https://hellorajasthan.com/news/rajasthan/jaipur/80609/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: