about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

इस प्रदेश में घर बैठे निःशुल्क ले सकेंगे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं

Share it:

चिकित्सा मंत्री ने किया टेली कंसलटिंग के esanjeevaniopd.in पोर्टल का शुभारंभ
जयपुर। राजस्थान(Rajasthan) में अब आमजन घर बैठे निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं (Free Quality Medical Services From Home ) ले सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने esanjeevaniopd.in पोर्टल लॉन्च किया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को  esanjeevaniopd-in पोर्टल लॉन्च कर हैल्थ टेली कंसलटेंसी सेवा (Health Tele Consultancy Service) प्रदेशवासियों को समर्पित की।
डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड के दौरान भी हालांकि सभी चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं लेकिन फिर भी जो लोग लॉकडाउन और कफ्र्यू का पालन करते हुए चिकित्सकीय परामर्श चाहते हैं वे इस पोर्टल के जरिए लाभ उठा सकते हैं। इससे आमजन गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं घर बैठे निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आने-जाने में लगने वाले समय की भी बचत होगी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में चिन्हित 100 चिकित्सा संस्थानों पर इस वेब पोर्टल एवं 30 चिकित्सकों के माध्यम से ऑनलाइन टेली-कन्सल्टेशन सेवाएं मरीजों के लिये प्रारंभ की जा रही है। कोई भी व्यक्ति सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक  सामान्य बीमारियों के लिए टेली कंसलटेंसी सेवाएं प्राप्त कर सकता है।
राष्ट्रीय मिशन के निदेशक नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि ऑनलाइन परामर्श के लिए अब तक 240 चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि यह योजना चरणबद्ध तरीके से सभी चिकित्सा संस्थानों में लागू की जाएगी, ताकि आनलाइन सेवाओं के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें।
ऎसे किया जा सकता है आनलाइन पंजीयन
विशेषाधिकारी और कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री रविन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले मरीज esanjeevaniopd.in पोर्टल से अपना मोबाइल नम्बर ओटीपी के माध्यम से सत्यापित कर पंजीकरण करे। इसके बाद पेशेंट आईडी और टोकन नम्बर मरीज के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेज दिए जाएंगे। मरीज अपने मोबाइल नम्बर या पेशेंट आईडी या टोकन नंबर डालकर सिस्टम में लॉग-इन करें। मरीज अपनी बारी का इन्तजार करें और टोकन नम्बर आने पर ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करे। टेली-कन्सल्टेशन पूर्ण होने पर ई प्रिस्कि्रप्शन करें। सोमवार को पहले दिन 40 चिकित्सकाें ने 98 मरीजों को चिकित्सा परामर्श दिये।
इस अवसर पर धमेर्ंद्र सिंह राठौड़ भी मौजूद थे।

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.



source https://hellorajasthan.com/news/health-science-technology/79374/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: