about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

भारतीय डाक विभाग को बेस्ट लॉजिस्टिक सेवाओं के लिए मिला अवॉर्ड मिला हेल्थ गिरी अवॉर्ड

Share it:

 जयपुर। भारतीय डाक विभाग की ओर से (National Postal Week)राष्ट्रीय डाक सप्ताह 9 अक्टूबर 2020 से शुरू होकर 15 अक्टूबर 2020 तक मनाया जायेगा। पूरे विश्व में ''विश्व डाक दिवस मनाया जा रहा है। सम्पूर्ण देश में राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान विभिन्न समारोह व व्यापक गतिविधियों के उत्साहपूर्ण आयोजन का कार्यक्रम निश्चित किया गया है। साथ ही राजस्थान के सभी डाक परिक्षेत्रीय कार्यालयों एवं मण्डलों में बचत बैंक, डाक सेवा, फिलैटली, व्यवसाय विकास एवं डाक जीवन बीमा, डाक दिवस आदि विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित वर्कषॉप, प्रदर्षनी, कस्टमरमीट व सेमीनार इत्यादि कार्यक्रम किया जाना प्रस्तावित है।

भारतीय डाक विभाग ने कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान जनता की सेवा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस दौरान डाक विभाग, राजस्थान परिमण्डल ने अपने डाक वाहनों के माध्यम से आम जन तक खाद्य सामग्री पहुंचाने से लेकर 23495 पीपीई किट, दवाईयां, एवं अन्य मेडिकल आइटम्स सहित आवश्यक सामग्री का घर-घर तक वितरण किया है। विभाग ने आधार भुगतान प्रणाली के माध्यम से लोगों को घर बैठे जमा-निकासी की सुविधा प्रदान की है। राजस्थान परिमण्ल ने अप्रैल 2020 से लेकर अब तक लगभग 10.05 लाख लोगों को आधार सेवा के माध्यम से 235.24 करोड़ की राषि का घर-घर जाकर भुगतान किया है। जिसके लिए डाक विभाग को कोविड-19 के दौरान ही बेस्ट लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर के लिए ''हेल्थ-गिरी'' अवॉर्ड से नवाजा गया है।

आधुनिक संचार माध्यम के इस तकनीकी युग में डाक विभाग ने स्पीड पोस्ट, बिजनेस पोस्ट, बिजनस पार्सल सहित अन्य प्रीमियम सेवाओं को किफायती दरों पर आम जन को उपलब्ध कराया है। वर्तमान में विभाग कई नामी ई-कॉमर्स कंपनियों के पार्सल विभाग की स्पीड पोस्ट, बिजनस पार्सल जैसी प्रीमियम सेवाओं के माध्यम से कैष ऑन डिलीवरी सुविधा के साथ ग्राहकों को भेजे जा रहे है।

भारतीय डाक विभाग अपनी नियमित सेवाओं के साथ पासपोर्ट सेवा, आधारकार्ड अपडेशन व एनरॉलमेन्ट, ग्रामीण आई.सी.टी, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एवं आईआरसीटीसी की महत्वूपर्ण योजनाओं के द्वारा सभी सुविधाओं का लाभ दे रहा है। पासपोर्ट सेवा केन्द्र राजस्थान के 24 स्थानों पर संचालित है। जहॉं पर हर माह करीब 10 हजार पासपोर्ट बुक किए जा रहे हैं। डाक विभाग ने राजस्थान में 569 स्थानों पर आधार अपडेषन व एनरॉलमेन्ट केन्द्र स्थापित किए है। जिसमें परिमण्डल ने पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 5,17,623 एनरॉलमेंट बुक किए हैं। ग्रामीण आई.सी.टी परियोजना के अंतर्गत ग्रामीण शाखा डाकघरों को कंप्यूटरीकृत कर कोर बैंकिंग सेवाएॅ प्रदान प्रदान की जा रही है। जिससे ग्रामीण जनता को बचत, डाक एवं धन प्रेषण सबंधी सेवाएॅं त्वरित गति से प्रदान की जा रही हैं द्य वर्तमान में आईपीपीबी लॉचिंग के दो वर्ष में ही राजस्थान डाक परिमण्डल द्वारा लगभग 18 लाख इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खोले जा चुके हैं जो कि अपने आप में एक कीर्तिमान है द्य

राजस्थाना डाक परिमण्डल ने ड्राइविंग लाइसेंस एवं आरसी के वितरण हेतु राजस्थान परिवहन विभाग से करार किया है। जिसके तहत 01.08.2019 से बुकिंग से लेकर वितरण का कार्य किया जा रहा है जिसमें अभी तक परिमण्डल ने 27 लाख से ज्यादा ऑर्टिकल का वितरण किया है।

वर्तमान में राजस्थान में 64 स्थानों पर डाक एटीएम की सुविधा उपलब्ध है जिसके लिए ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुल्क देय नहीं है। साथ ही विभाग डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा की ऑनलाइन सुविधा भी अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा रहा है। वर्तमान में यह सेवा करीब 16.5 लाख ग्राहकों को उपलब्ध हो रही है।

डाक विभाग नये-नये माध्यमों तथा तकनीकों को अपनाकर डाक सम्प्रेषण/ बचत बैंक/बीमा सहित (insurance)अन्य सेवाएं उपलब्ध करवाकर जन-जन को लाभान्वित कर रहा है।




source https://hellorajasthan.com/rajasthan/jaipur/indian-postal-department-received-the-award-for-best-logistic-services-health-giri-award-on-world-post-day-657526
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: