about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

राजस्थान : भाजपा के विजन डाॅक्यूमेंट में शहरों के विकास के लिए किए 40 महत्वपूर्ण वादे

Share it:

जयपुर। केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां सबसे वरिष्ठतम साथी एवं नेता, इनके एक वर्ष के कार्यकाल के बारे में अगर एक लाइन में कहूं तो ''एक साल-बेमिसाल'' है। प्रदेशभर में डॉ. पूनियां के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने कोरोनाकाल में ऐतिहासिक जनसेवा के कार्य किए और विभिन्न चुनावों में अच्छी जीत दर्ज की। मैं भी भाग्यशाली हूँ और आप भी भाग्यशाली हैं कि जयपुर, जोधपुर एवं कोटा नगर निगमों में सतीश पूनियां के नेतृत्व में भाजपा का परचम लहरायेंगे। केंद्रीय राज्मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां के प्रदेशाध्यक्ष के रूप में एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में ''एक वर्ष, संघर्ष-उत्कर्ष, सेवा ही संकल्प'' वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में प्रदेशभर के कार्यकर्ताओं, जिलाध्यक्षों, पदाधिकारियों के साथ संवाद कर रहे थे।


श्रीमेघवाल ने कहा कि बीकानेर का नगर निगम भी सतीश पूनियां के नेतृत्व में भाजपा का बना था। भरतपुर में थोड़ी बहुत कमी रह गई, वो जो छः नगर निगमों के चुनाव हैं इसमें हम पूरी कर लेंगे।

डॉ. सतीश पूनियां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के रूप में जो मुझे जिम्मेदारी दी उसका ईमानदारी से निर्वह्न करते हुए पार्टी को गाँव-ढ़ाणियों तक मजबूत, अभेद्य और अजेय बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को साथ लेकर पूरी सक्रियता से कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 1982 में मेरे राजनैतिक जीवन की शुरूआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़कर के हुई, फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा और संगठन की रीति-नीति एवं वहाँ से मिले संस्कारों के कारण आज राजनीति के इस मुकाम पर पहुँचा हूँ। 1992 में मुझे विधिवत भाजपा की सेवा करने के लिए भेजा गया, तब से लगातार मैं संगठन की रीति-नीति को गाँव-ढ़ाणियों तक पहुँचाने के लिए कार्य कर रहा हूँ। उस समय के एक वरिष्ठ प्रचारक ने हमें सीख दी कि एक जाति का नेता बनना आसान है, लेकिन सभी जातियों को साथ लेकर चलना चुनौतीपूर्ण कार्य है, क्या इस चुनौतीपूर्ण कार्य को करने के लिए तैयार हो, तो मैंने कहा कि हाँ, मैं यह चुनौतीपूर्ण कार्य करने के लिए पूरी तरह तैयार हूँ और उनकी यह सीख मुझे आज तक प्रेरणा देती है।


इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि मैं कभी भी किसी प्रशंसा करने के लिए नहीं बोलता, लेकिन मैं यह ईमानदारी से कह रहा हूँ कि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के रूप में डॉ. सतीश पूनियां का एक साल का कार्यकाल, जिसमें आपके नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने कोरोनाकाल में जनसेवा से नया इतिहास रचा और उसके बाद संगठन को गाँव-ढ़ाणियों तक मजबूत करने के लिए सबको साथ लेकर पूरी तरह सक्रियता से काम किया। आपने प्रदेशभर के मण्डल, बूथ एवं शक्ति केन्द्र के कार्यकर्ताओं से बराबर संवाद रखा और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से कार्यकर्ताओं को पूरी तरह सक्रिय रखा। मैं इसके लिए आपका बहुत प्रशंसक हूँ।

श्रीकटारिया ने कहा कि संगठन की अगर कोई जान है तो वो हमारा कार्यकर्ता है, मैंने भी 40 साल संगठन में ही काम किया है। लेकिन इस एक साल में आपने हमारा कितना तेल निकाला, मैं सच कह रहा हूँ, इतना तो कई बार मेरे स्थानीय कार्यकर्ता, जिलाध्यक्ष कहते हैं कि भाईसाहब कुछ चौन भी लेने दोगे कि नहीं लेने दोगे। सच में आपने जिस प्रकार से संगठन को सक्रिय रखने का प्रयास किया है, वो अभिनन्दनीय है और उससे भी ज्यादा संगठन की श्रेष्ठता इसमें है कि संगठन का कार्यकर्ता किस प्रकार समर्पित होकर कार्य करता है, उसको भी आपने तराशने का प्रयास किया।

श्रीकटारिया ने कहा कि आपने एक निश्चित समयावधि में कार्यकारिणी का गठन किया, सभी मोर्चों को सक्रिय रखा, हम सबको उपयोग में लेने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि आपने प्रदेश में भाजपा को सामाजिक स्वरूप देने के जो प्रयास किये हैं, विशेषकर कोरोनाकाल में जो कार्यकर्ताओं ने जनसेवा के कार्य किए, उनमें हमारी प्रदेश भाजपा इकाई नम्बर वन रही, जिसकी स्वयं प्रधानमंत्री ने भी प्रशंसा की। मैं प्रभु से प्रार्थना करता हूँ कि आप स्वस्थ रहंे, हमारा नेतृत्व करें और संगठन को प्रदेश में अभेद्य एवं अजये बनाने के लिए हम सब मिलकर कार्य करें। पूरे प्रदेश का कार्यकर्ता आपके साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर आपके साथ खड़ा हुआ।


डॉ. पूनियां ने कहा कि मुझे दो बार कार सेवा में जाने का अवसर मिला, प्रदेश विभिन्न आंदोलनों में सक्रिय भूमिका निभाने का भी अवसर मिला और राजनीति के शुरूआती दिनों में बड़े भाई को खोया, फिर पिताजी को, ऐसे संकट एवं दुःखद् घड़ी में भी संगठन के प्रति निष्ठा जताते हुए कार्य करता रहा। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं ने हमेशा हौसला एवं मनोबल बनाये रखा और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के रूप में एक वर्ष पूर्ण हुआ है, जो मेरे लिए आनन्द का विषय तो है ही लेकिन इससे ज्यादा चुनौतीपूर्ण है, जिसे कार्यकर्ताओं की हौसला अफजाई के साथ स्वीकार किया।

उन्होंने कहा कि मैं यह भरोसे के साथ कह सकता हूँ कि आमजन एवं कार्यकर्ताओं की मुझसे अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए साल के 365 दिन सभी जिलों, मण्डलों की यात्राएं की, संगठन की संरचना को नीचे तक ले जाने के लिए कार्य किया और कर रहे हैं। पत्रकारों ने मुझसे पूछा कि एक साल का सफर कैसा रहा, तो मैंने उनसे कहा कि 365 दिनों में मुझे याद नहीं कि मैं एक भी दिन चौन की नींद सोया हूँ।

डॉ. पूनियां ने कहा कि कोरोनाकाल में लॉकडाउन के दिनों में प्रधानमंत्री मोदी एवं जे.पी. नड्डा के निर्देशानुसार वर्चुअल माध्यम से बैठकें कर बूथ एवं मण्डल तक कार्यकर्ताओं से संवाद कर जनसेवा के कार्यों को पूरी सक्रियता के साथ किया। लॉकडाउन के दौरान पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में करोड़ों लोगों को भोजन पहुँचाने का काम किया, 60 लाख से अधिक राशन के पैकेट पहुँचाये, 30 लाख से फेस कवर वितरित किए और लगभग 50 करोड़ पीएम केयर फण्ड में मदद पहुँचायी।

डॉ. पूनियां ने कहा कि मेरे एक वर्ष के कार्यकाल में कोटा में सैकड़ों नवजात की मौत का मामला, टिड्डियों से किसानों की फसलों को हुए नुकसान, पाक विस्थापितों की नागरिकता का मामला, सीएए के समर्थन में रैलियाँ, कांग्रेस की असफलताओं के खिलाफ हल्ला बोल कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेशभर में मोर्चा खोला, साम्भर झील में पक्षियों की मौत का मामला इत्यादि विषयों पर हमने सड़क से लेकर सदन तक राज्य सरकार को घेरा। डॉ. पूनियां ने कहा कि भैरोसिंह शेखावत, ललित किशोर चतुर्वेदी, हरिशंकर भाभड़ा, भंवर लाल शर्मा जैसे महान व्यक्तित्व वाले कुशल संगठनकर्ताओं का हमें मार्गदर्शन मिला।

युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष के रूप में कार्यकर्ताओं को साथ लेकर 1999 में 25 दिन की 500 किलोमीटर की पैदल यात्रा सम्राट पृथ्वीराज चौहान की नगरी अजमेर से लेकर महाराजा सूरजमल की नगरी लौहागढ़ (भरतपुर) तक निकाली। इस यात्रा से राजस्थान की राजनीति में भारतीय जनता युवा मोर्चा ने नया इतिहास रचा और ये पदयात्रा मेरे राजनैतिक जीवन की बड़ी पूंजी है।

डॉ. पूनियां ने कहा कि 19 नवम्बर, 2020 को देश एवं दुनियाभर के यशस्वी नेता एवं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने का सौभाग्य मिला। उनसे मिलने दिल्ली पहुँचा और जब मैंने उनसे मिलने के लिए कमरे में प्रवेश किया और उनके पैर छूने लगा तो उन्होंने कहा कि सतीश बाबू हम जमीन के लोग हैं, हमें झुकना नहीं है, स्वाभिमान के साथ खड़ा होना है। मोदी जी की उस बात ने मुझे कितना स्पन्दन किया आप कल्पना नहीं कर सकते।

ये रहे उपस्थित

भाजपा प्रदेश कार्यालय में इस दौरान डॉ. सतीश पूनियां, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर, विधायक एवं पूर्व मंत्री वासुदेव देवनानी, प्रदेश उपाध्यक्ष माधोराम चौधरी, मुकेश दाधीच, प्रदेश मंत्री महेन्द्र यादव, अशोक सैनी, श्रवण सिंह बगड़ी, महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अलका मूंदड़ा, युवा मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष हिमांशु शर्मा इत्यादि मौजूद रहे।



source https://hellorajasthan.com/rajasthan/jaipur/bjp-issues-resolution-letter-for-corporation-elections-40-promises-for-development-in-rajasthan-677166
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: