about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

प्रदेश के समस्त 46 हजार 543 गांवों की आबादी का ड्रोन सर्वे से तैयार होगा रिकॉर्ड एवं मानचित्र -उप मुख्यमंत्री

Share it:
जयपुर(Jaipur News)। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट(Deputy CM Sachin Pilot) ने बताया कि प्रदेश (Rajasthan) के समस्त 46,543 गांवों की आबादी का ड्रोन (Drone) के माध्यम से सर्वे कर ग्राम मानचित्र (Map) तैयार किये जायेंगे।
श्री पायलट ने बताया कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग(The Survey of India) एवं राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) की सहभागिता से प्रदेश के समस्त गांवों की आबादी क्षेत्र का ड्रोन तकनीकी के माध्यम से सर्वे किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आगामी दो वर्षों 2021-22 एवं 2022-23 में होने वाले इस सर्वे में गांव के समस्त मकान मालिकों के स्वामित्व रिकॉर्ड तैयार किये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि इस सर्वे के माध्यम से गांवों की आबादी क्षेत्र में सम्पत्ति एवं परिसम्पत्ति रिकॉर्ड को अद्यतन किया जा सकेगा, सम्पत्तियों का वैध रिकार्ड तैयार होगा तथा सम्पत्ति मालिकों को सम्पत्ति कार्ड जारी किये जायेंगे। इससे आबादी क्षेत्र में सम्पत्ति सम्बंधी विवादों में कमी आयेगी तथा ग्राम पंचायत विकास योजना बेहतर तरीके से तैयार करने में मदद मिलेगी।
श्री पायलट ने बताया कि इस सर्वे में व्यक्तिगत सम्पत्तियों का सर्वे एवं रिकॉर्ड तैयार करने के साथ-साथ सामुदायिक परिसम्पत्तियों जैसे कि ग्रामीण सड़के, तालाब, नहर, खुली जगह यथा पार्क, स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र आदि का भी सर्वे किया जाकर नक्शे तैयार किये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए भारतीय सर्वेक्षण विभाग तथा राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) किया जायेगा।
श्री पायलट ने बताया कि प्रदेश में ग्राम सभाओं के माध्यम से इस योजना तथा इससे होने वाले लाभ के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा तथा योजना के क्रियान्वयन में सहयोग के लिए ग्रामीणों को संवेदनशील बनाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना से तैयार होने वाले रिकार्ड एवं मानचित्र ग्राम पंचायत, तहसील, जिला एवं राज्य स्तर पर उपलब्ध होंगे तथा इसके लिए तैयार किये गये सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेंगे तथा नियमित रूप से अपडेट किये जायेंगे।


source https://hellorajasthan.com/news/rajasthan/85370/
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: