about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

राजस्थान में अगले साल से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन टीकाकरण, तैयारियां शुरू

Share it:
जयपुर। राजस्थान में कोरोनावायरस संक्रमण (Rajasthan corona vaccine ) को रोकने के लिए 2021 में कोविड-19 टीकाकरण (corona vaccine)का पहला चरण शुरू हो जाएगा। राज्य ((Ashok Gehlot government ))के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को यह जानकारी दी। शर्मा ने कहा कि इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। 

पहले चरण में सरकारी और निजी चिकित्सा सेवाओं में काम करने वाले कर्मियों और राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ कोविड-19 वैक्सीन (corona vaccine) टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ टीकाकरण और ऑपरेशन गाइड के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

शर्मा ने कहा कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी शुरू हो गई है और जिला अस्पतालों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2,444 कोल्ड चेन टीकाकरण बिंदुओं की पहचान की गई है। तीन राज्य स्तरीय टीकाकरण केंद्र जोधपुर, जयपुर और उदयपुर में और सात टीकाकरण केंद्र संभाग स्तर पर बनाए गए हैं। इसके अलावा सभी जिलों में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में टीकाकरण टीमों के लिए जिला टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, कोविड-19 वैक्सीन के लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और उनके आवश्यक डेटाबेस को कोविन सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यूनिसेफ, यूएनडीपी और विश्व स्वास्थ्य संगठन इस अभियान में तकनीकी सहायता का विस्तार करेंगे।(आईएएनएस)



source https://hellorajasthan.com/next-year-corona-vaccine-reach-in-rajasthan
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: