about

about

Technology

Total Pageviews

Popular Posts

Cloud Labels

Labels

Blog Archive

Search This Blog

Cloud Labels

जयपुर: दीपावली स्नेह मिलन समारोह में संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

Share it:

जयपुर। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास जयपुर प्रांत द्वारा दिवाली स्नेह मिलन संगोष्ठी (Diwali celebration) का आयोजन मुख्य अतिथि अतुल भाई कोठारी राष्ट्रीय सचिव, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नई दिल्ली के आतिथ्य मे वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न हुआ। आयोजन की शुरुआत मे क्षेत्र संरक्षक दुर्गा प्रसाद अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया एवं सरस्वती वंदना राजस्थानी भाषा में मोनिका गौर द्वारा की गई। इस दौरान नितिन कासलीवाल ने अतिथियों का परिचय करवाते हुए संगोष्ठी की प्रस्तावना सभी के मध्य रखी।

संगोष्ठी में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एसएस जैन सुबोध कॉलेज जयपुर की छात्रा ने गणेश वंदना के माध्यम से नृत्य प्रस्तुत किया साथ ही अग्रवाल पी जी कॉलेज, जयपुर के छात्र द्वारा देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच न्यास के कार्य पद्धति के अनुसार न्यास का विषय चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व का समग्र विकास विषय को लेकर खंडेलवाल गर्ल्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी वैशाली नगर जयपुर मैं विषय का सर्टिफिकेट एवं क्रेडिट कोर्स प्रारंभ करने के लिए न्यास के मध्य प्रस्ताव रखा, जिस प्रस्ताव को अतुल भाई कोठारी द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।

सांस्कृतिक प्रस्तुति

कार्यक्रम में एसएस जैन सुबोध कॉलेज की छात्राओं द्वारा एक और नृत्य की प्रस्तुति की गई एवं जेइसीआरसी यूनिवर्सिटी के छात्र द्वारा एक गीत प्रस्तुत किया गया। इसी क्रम में न्यास के एक और विषय वैदिक गणित पर डॉक्टर जगदेव सिंह ने जयपुर प्रांत में हो रहे कार्यों को प्रस्तुत किया एवं आगामी समय मे एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का प्रस्ताव रखा जिसकी स्वीकृति अतुल भाई कोठारी जी द्वारा प्रदान की गई।

इस दौरान अतुल भाई कोठारी द्वारा सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुतिकर्ताओ की प्रशंसा की तथा उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की। सर्टिफिकेट कोर्स को प्रारंभ करने की अनुमति एवं कहां है शीघ्र ही इसे प्रारंभ करने का प्रस्ताव रखा गया।

डॉ. जगदेव सिंह की तरफ से वैदिक गणित में किए गए कार्य की प्रशंसा भी की और कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से भी इस विषय का बहुत महत्व है, भाई साहब ने दीपावली की शुभकामनाएं प्रेषित करने के साथ-साथ कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित निर्देश व सावधानियों के बारे में चर्चा की तथा भगवान राम से सभी की इस महामारी से सुरक्षा की कामना की।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा आत्मनिर्भर भारत पर चर्चा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा आत्मनिर्भर भारत का क्रियान्वयन कार्यक्रमों के द्वारा सभी संस्थाओं से इस विषय पर आगे आकर कार्य करने का अनुरोध किया तथा भारत को विश्व गुरु बनानेे के संकल्प में योगदान पर चर्चा की।

संरक्षक दुर्गा प्रसाद अग्रवाल द्वारा सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की गई।

आयोजन मे पूर्व कुलपति बी आर छीपा, प्रधानाचार्या अंजु गुप्ता, डॉ नीलकमल मिश्रा, डॉ अविनाश पारीख, सुर्य प्रताप सिंह राजावत, डॉ युद्वीर सिंह, प्रधानाचार्य प्रदुमन राठोड, डॉ हेतल भाई शाह, दीपक शर्मा, पि के गौर अमित गोस्वामी एवं अन्य शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी, शोधार्थी एवं विध्यर्थीयो ने भाग लिया।

कार्यक्रम में डॉ मनमोहन द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया एवं भारतीय संस्कृति के अनुसार डॉक्टर हेतल दवे द्वारा कल्याण मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। आयोजन का संचालन जयपुर प्रांत संयोजक नितिन कासलीवाल द्वारा किया गया।



source https://hellorajasthan.com/rajasthan/jaipur/diwali-celebration-in-jaipur-697354
Share it:

Jaipur

Post A Comment:

0 comments: